11 Best Herbs for Anxiety and Insomnia

इन दिनों मैं जिन लोगों से बात कर रहा हूं, वे किसी न किसी प्रकार की चिंता से जूझ रहे हैं। हम अभूतपूर्व समय में जी रहे हैं, और इससे चिंतित विचारों और नींद आने में कठिनाई हो रही है। चिंता, अनिद्रा, अवसाद और बेचैनी के लिए जड़ी बूटी पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय हैं और हर किसी के लिए आसानी से सुलभ हैं।

जड़ी-बूटियां जो चिंता को शांत करने के लिए उपयोग की जाती हैं, उन्हें अक्सर “एंगेरियोलाइटिक” के रूप में जाना जाता है।

उनके हल्के सौम्य प्रभाव हैं, और घबराहट को कम करने के अलावा, वे अक्सर दर्द और अनिद्रा को भी कम करते हैं।

तुम भी अपने अलमारी या बगीचे में उनमें से कुछ अभी हो सकता है। आइए उन पर एक नज़र डालें ताकि आप आराम कर सकें और कुछ उचित आराम पा सकें।

Contents

चिंता और अनिद्रा के लिए सर्वश्रेष्ठ जड़ी बूटी

वास्तव में, जड़ी-बूटियों का उपयोग नींद को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, जिसे “हिप्नोटिक्स” के रूप में जाना जाता है, अक्सर बदले में चिंता को शांत कर सकते हैं। इसीलिए इनमें से कई जड़ी-बूटियों को लगभग एक-दूसरे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इन जड़ी बूटियों को तंत्रिका के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि वे तंत्रिका तंत्र पर कार्य करती हैं।

निश्चित नहीं है कि इन हर्बल उपचारों को कैसे लिया जाए? काढ़े, infusions, और टिंचर का उपयोग करने पर हमारे गाइड की जाँच करें।

नीचे कुछ सबसे आम जड़ी-बूटियाँ दी गई हैं जिन्हें चिंता को शांत करने और आरामदायक नींद को बढ़ावा देने के लिए लिया जा सकता है।

1. जर्मन कैमोमाइल (मैट्रिकारिया रिकुटिता)

क्या आपने कभी बच्चे होने पर बिस्तर से पहले आपको शांत करने के लिए एक कप कैमोमाइल चाय दी थी? मुझे यकीन है कि यह काम किया है। कैमोमाइल में बहुत कोमल शामक गुण होते हैं जो चिंता को शांत करने और आरामदायक नींद को बढ़ावा देने के लिए अद्भुत हैं।

चूंकि यह बहुत कोमल है, इसलिए इसे दैनिक रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह लंबे समय तक तनाव के दौरान समर्थन की पेशकश के लिए इसे आदर्श बनाता है। यह बच्चों को देने के लिए पर्याप्त सौम्य है और इसका कोई प्रभाव नहीं है। आप इसे चाय (जलसेक) या टिंचर के रूप में ले सकते हैं और इसे स्वाद के लिए मीठा कर सकते हैं।

नोट: जिन लोगों को रैगवीड से एलर्जी है, उन्हें कैमोमाइल से भी एलर्जी हो सकती है। इसे कुछ प्रिस्क्रिप्शन दवाओं के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए।

2. नींबू बाम (मेलिसा ऑफ़िसिनालिसिस)

सुगंधित और झूमर, टकसाल के इस खुश छोटे सदस्य (Lamiaceae) परिवार भयावह नसों को अच्छी तरह से भिगोता है। मैंने लोगों को पैनिक अटैक की बीमारी में एक मजबूत कप नींबू बाम की चाय पिलाई है, और इसने उन्हें हमेशा अच्छा किया है।

चिंता के लिए विभिन्न जड़ी बूटियों के बीच, नींबू बाम में “दिल को प्रसन्न करने” के लिए एक सदियों पुरानी प्रतिष्ठा है। इसने एंटीडिप्रेसेंट और चिंताजनक गुणों को पहचान लिया है और पेट के गांठों को एकजुट करने के लिए बहुत अच्छा है जो अत्यधिक भावनाओं, तनाव, सदमे और आघात के साथ आते हैं।

जब बिस्तर पर चाय या टिंचर की तरह एक घंटे पहले लिया जाता है, तो यह बेचैन करने वाले विचारों को शांत कर सकता है, ताकि आप सोते समय एक आसान समय पा सकें।

3. लैवेंडर (लैवेंडुला एंजुस्टिफोलिया, पूर्व में एल ऑफिसिनेलिस)

क्या आपने कभी देखा है कि लैवेंडर “विश्राम” उत्पादों में बहुत अधिक सर्वव्यापी है? चाहे वह स्नान में भिगोएँ, मोमबत्ती, स्प्रे, या पाउच के रूप में, इस जड़ी बूटी को दुनिया भर में फैली हुई नसों और अनिद्रा के लिए एक शांत एजेंट के रूप में बढ़ावा दिया जाता है।

चिंता और अनिद्रा के लिए जड़ी बूटियों की कोई सूची इस अनुकूल बैंगनी फूल के बिना पूरी नहीं होगी। यह कहा, यहाँ दूसरों के विपरीत – जो चाय या मिलावट के रूप में लिया जाता है – लैवेंडर अरोमाथेरेपी के रूप में अपना सबसे अच्छा काम करता है।

बिस्तर से पहले एक कैंडलिट स्नान में कुछ लैवेंडर आवश्यक तेल जोड़ें, और अपने तकिया पर कुछ बूँदें छिड़कें। गंध को परेशानी भरे विचारों को शांत करने के लिए जाना जाता है और यह गहरी, आरामदायक नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

* नोट: अगर, मेरी तरह, आप लैवेंडर की गंध नहीं उठा सकते हैं, तो इसके बजाय गुलाब की कोशिश करें।

4. कटनीप (नेपेटा केटरिया)

यद्यपि टकसाल परिवार का यह सदस्य हमारे बिल्ली के समान दोस्तों को जंगली चलाता है, इसका मनुष्यों पर शामक प्रभाव पड़ता है। अधिकांश अन्य टकसालों की तरह, यह चिंता और घबराहट पर लगभग तुरंत प्रभाव डालता है और इसका उपयोग सैकड़ों वर्षों से एक शामक चाय के रूप में किया जाता है।

वास्तव में, यह वास्तव में है कि यह उत्तरी अमेरिका में कैसे स्वाभाविक हो गया: यूरोपीय वासियों ने इसे लाया और विशेष रूप से इसके शांत प्रभावों के लिए इसे लगाया।

यह चिंता और अनिद्रा के लिए सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है और चार साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए सुरक्षित है।

कैटनीप, हालांकि, एक इमेनगॉग के रूप में कार्य कर सकता है, जिसका अर्थ है कि यह गर्भाशय की ऐंठन का कारण बन सकता है। नतीजतन, यह उन महिलाओं द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए जो गर्भवती हैं या गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं।

5. दूधिया जई (अवेना सतीवा)

यदि आप दैनिक आधार पर तनाव-प्रेरित चिंता से निपट रहे हैं, तो आप दूधिया जई पर विचार कर सकते हैं। कुछ अन्य जड़ी-बूटियों के विपरीत जिनका उपयोग केवल अल्पावधि में किया जा सकता है, दूधिया जई का उपयोग दैनिक आधार पर एक तंत्रिका के रूप में किया जा सकता है खाना

चिंता के विभिन्न प्रकार हैं, और दूधिया जई की टिंचर महान है जब आप तनाव की विस्तारित अवधि से बिखर और कम महसूस करते हैं।

जब आप अधिवृक्क थकान से पीड़ित हैं, तो वे आपको फिर से भरने में मदद कर सकते हैं और समय के साथ भावनात्मक और शारीरिक शक्ति बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

6. फसहमुखी (पासिफ्लोरा अवतार)

यह मेरा ऑल टाइम फेवरेट चिंताजनक और हिप्नोटिक है। चिंता के लिए सभी जड़ी बूटियों में से, यह वह है जिसे मैंने सबसे अधिक काम किया है, और मुझे यह पसंद है।

न केवल यह चिंता, घबराहट और अनिद्रा को कम कर सकता है, बल्कि इसके हल्के एनाल्जेसिक प्रभाव भी हैं। मैंने इसका उपयोग अपने स्वयं के तनाव-प्रेरित सिरदर्द, साथ ही मासिक धर्म में ऐंठन और मांसपेशियों में दर्द के इलाज के लिए किया है।

Passionflower चिंता के प्रकार के लिए सर्वश्रेष्ठ जड़ी बूटियों में से एक है जो परेशान करने वाले विचारों का कारण बनता है जिनसे आप छुटकारा नहीं पा सकते हैं। ये वे हैं जो आपके दिमाग के माध्यम से साइकिल चलाते रहते हैं और आप किसी भी तरह से खुद को विचलित करने की कोशिश नहीं करते हैं।

चिंता को शांत करने के लिए आप चाय (एक कप गर्म पानी में एक चम्मच) या टिंचर (एक-तीन मिलीलीटर, दिन में तीन बार तक) के रूप में पैशनफ्लॉवर ले सकते हैं। यह जड़ी बूटी भी महान है यदि आपके पास अनिद्रा है जो रात के दौरान बार-बार जागने के रूप में प्रकट होती है।

उन वयस्कों के लिए जो रात में संघर्ष करते हैं, प्रभावकारिता के लिए चार मिलीलीटर का लक्ष्य रखते हैं।

*ध्यान दें: यह जड़ी बूटी गर्भावस्था में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, और बच्चों के लिए भी सुरक्षित है। आवेशपूर्ण चाय में एक वॉशक्लॉथ को भिगोने की कोशिश करें और छोटे लोगों को चबाने के लिए इसे फ्रीज करें।

7. वेलेरियन (वेलेरियाना ऑफिसिनैलिस)

आपने शायद अनिद्रा और तनाव के इलाज में वेलेरियन की प्रभावकारिता के बारे में सुना है, और यह समझ में आता है। यह सदियों से चिंता और नींद की बीमारी के लिए अधिक लोकप्रिय जड़ी बूटियों में से एक है।

वेलेरियन तनाव के प्रकार के लिए महान है- या आघात-आधारित चिंता जो आईबीएस जैसे पेट के मुद्दों का कारण बन सकती है। यह PTSD और झटके से कंधे और पीठ में मांसपेशियों के कवच को भी शांत कर सकता है। यह प्रभावी है, कुछ साइड इफेक्ट्स हैं, और यह किसी भी स्वास्थ्य खाद्य भंडार या फार्मेसी में पाया जा सकता है।

ध्यान दें कि आबादी के एक छोटे प्रतिशत में, वैलेरियन वास्तव में सोपोरिक लोगों के बजाय उत्तेजक प्रभाव डाल सकते हैं। जब आप ठोस रात की नींद के लिए बेताब न हों, तो आप इसे आजमाना चाहेंगे।

8. कैलिफोर्निया पोस्ता (एच्स्चोलज़िया कैलिफ़ोर्निका)

अफीम खसखस ​​के विपरीत (पापावर सोमनिफरम), कैलिफ़ोर्निया खसखस ​​मादक नहीं है, न ही इसका कोई नशीला प्रभाव है, इसलिए इसका उपयोग करने के बारे में चिंता न करें। वास्तव में, बच्चों के लिए यह मीठी थोड़ी सी भी चिंताजनक और कृत्रिम निद्रावस्था के लिए पर्याप्त कोमल है, विशेष रूप से वे जो रात के इलाकों से पीड़ित हैं।

ध्यान दें कि इस चाय (या टिंचर) का स्वाद काफी भयानक होता है। आप इसे शहद या मेपल सिरप के साथ मिलाना चाह सकते हैं, खासकर अगर इसे बच्चों को दें।

कैलिफोर्निया खसखस ​​सुखदायक चिंता हमलों के लिए, और अनिद्रा के इलाज के लिए अद्भुत है जो उन्हें रात के दौरान कई बार जागता है। रात को सोने से पहले एक कप चाय, या टिंचर से भरपूर ड्रॉपर (लगभग 40 बूंदें) रात को सोने से पहले, गहरी नींद वाली नींद के लिए आज़माएं।

9. लिंडेन (Tiliaएसपीपी।)

मेरी यूक्रेनी / रूसी दादी मुझे जब भी सोने में दिक्कत होती, मैं शहद के साथ चाय बना देती। वह कैमोमाइल से नफरत करती थी (जैसा कि मैं), इसलिए उसने इस जड़ी बूटी को इसके कोमल शामक क्रियाओं के लिए चुना।

लिंडेन शांत और सुखदायक है और इसमें एंटीस्पास्मोडिक के साथ-साथ शामक और चिंताजनक प्रभाव भी हैं। यह मांसपेशियों में ऐंठन और कठोरता के इलाज के लिए इसे आदर्श बनाता है, जैसे कि गर्दन और कंधों में तनाव के खिलाफ झुकाव के कारण।

इस जड़ी बूटी का उपयोग केवल अल्पकालिक किया जा सकता है, इसलिए इसे केवल तभी लें जब आप चिंता और / या अनिद्रा का सामना कर रहे हों, पुरानी परिस्थितियों में नहीं। जो महिलाएं गर्भवती या नर्सिंग हैं, उन्हें लिंडन से बचना चाहिए और टकसाल में कुछ चुनना चाहिए (Lamiaceae) के बजाय परिवार। 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को लिंडेन न दें।

10. भूत पाइप (मोनोट्रोपा अनफ्लोरा)

यह एक अल्पज्ञात और शायद ही कभी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन शारीरिक दर्द के कारण चिंता और अनिद्रा के लिए अधिक प्रभावी जड़ी बूटियों में से एक है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके प्रभाव ज्यादातर एंटीइनोसेप्टिव हैं, जिसका अर्थ है कि यह दर्द संवेदनशीलता को अवरुद्ध या कम करने में मदद करता है। एक व्यक्ति को दर्द से अलग करने में मदद करने की तरह यह वास्तव में उन्हें बहुत प्रभावित नहीं करता है।

यह उन लोगों के लिए प्रभावी बनाता है जो पुराने दर्द की स्थिति के कारण उत्तेजित या अनिद्रा में हैं। उदाहरण के लिए, जो गठिया या फाइब्रोमायल्गिया की वजह से बिस्तर पर आराम से नहीं बैठ सकते हैं।

जब चिंता को कम करने की बात आती है, तो यह पौधा हमें अधिक ग्रसित महसूस करने में मदद करता है। यह घबराहट के लिए बहुत अच्छा है जो भावनात्मक या संवेदी अधिभार के कारण होता है, साथ ही आघात-आधारित फ्लैशबैक के लिए भी।

अगर कोई चिंता-जनित विचारों में फंस जाता है, जो घूमता रहता है, तो ‘घोस्ट पाइप’ उन्हें वर्तमान क्षण में वापस ला सकता है और भारी लड़ाई-या-उड़ान प्रतिक्रिया को शांत कर सकता है।

11. रोडियोला (रोडियोला रसिया)

रोडियोला एक शानदार ग्राउंडओवर के साथ-साथ एक पौधा बनाता है जो चिंता का इलाज करने का वादा दिखा रहा है।

इस पौधे का एक अर्क तनाव, भ्रम को कम कर सकता है और क्रोध को कम कर सकता है। यह हल्के या मध्यम अवसाद से पीड़ित लोगों की मदद भी कर सकता है।

कारण का इलाज करने की कोशिश करें, लक्षण नहीं

सभी स्वास्थ्य मुद्दों के साथ, यह केवल लक्षणों का इलाज करने के बजाय, उन्हें छूने के लिए महत्वपूर्ण है। शरीर / मन / आत्मा का संतुलन दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

चिंता और अनिद्रा में योगदान करने वाले कारक हैं या नहीं, यह देखने के लिए जीवन शैली और आहार विकल्पों पर ध्यान देना एक अच्छा विचार है।

उदाहरण के लिए, चिंता अक्सर खाद्य संवेदनशीलता या असहिष्णुता के कारण हो सकती है। जो लोग नाइटशेड सब्जियों (टमाटर, मिर्च, बैंगन, आदि) के प्रति संवेदनशील हैं, उन्हें खाने के बाद आतंक के हमलों का अनुभव हो सकता है। इस प्रतिक्रिया में चिड़चिड़ापन, दिल की धड़कन, और समग्र चिंता की निम्न-श्रेणी की भावना शामिल हो सकती है।

इसी तरह, अनिद्रा कॉफी, शराब, चॉकलेट, और विभिन्न अन्य उत्तेजक खाद्य पदार्थों के प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के कारण हो सकता है।

यदि आपको लगता है कि आपकी चिंता और अनिद्रा के लिए आहार ट्रिगर हो सकता है, तो एक महीने के लिए विरोधी भड़काऊ उन्मूलन आहार का प्रयास करें, अधिमानतः एक पोषण विशेषज्ञ या प्राकृतिक चिकित्सक के मार्गदर्शन में। फिर हर कुछ दिनों में एक भोजन वापस जोड़ें यह देखने के लिए कि आप इस पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं।

सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाएं जिसमें भरपूर मात्रा में स्वस्थ वसा, जैसे एवोकाडोस और नारियल तेल शामिल हों।

इसके अलावा, अपने आप से पूछें कि क्या आप पर्याप्त व्यायाम कर रहे हैं। हालांकि चिंता और अनिद्रा के लिए ये जड़ी बूटियां निश्चित रूप से इन स्थितियों को कम करने में मदद कर सकती हैं, पर्याप्त कार्डियो व्यायाम प्राप्त करना भी अद्भुत काम कर सकता है।

अच्छी नींद स्वच्छता का अभ्यास करें

संभावित आहार परिवर्तनों के अलावा, अनिद्रा को कम करने में मदद करने के लिए अपनी नींद की आदतों को समायोजित करना सुनिश्चित करें। केवल अपने बेडरूम / सोने के क्षेत्र का उपयोग सोने और अंतरंगता के लिए करें, बजाय बाहर घूमने के लिए फिल्में देखने या गेम खेलने के लिए। यह आपके दिमाग को सोने से संबद्ध करने में मदद करेगा।

अपनी खुद की आंतरिक घड़ी को फिर से संरेखित करने के लिए एक नियमित स्लीपिंग शेड्यूल के साथ रहने की कोशिश करें।

इसके अलावा, बिस्तर पर जाने के एक घंटे के भीतर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करने से बचें। कई अध्ययनों से पता चलता है कि फोन और टैबलेट जैसी स्क्रीन को देखने से नींद का पैटर्न बाधित हो सकता है। उन्हें बंद कर दें, या उन्हें दूसरे कमरे में पूरी तरह से छोड़ दें।

आप अपने लिए एक रात की दिनचर्या स्थापित करना पसंद कर सकते हैं। शायद कुछ सौम्य योग स्नान के बाद। फिर जब तक आप बिस्तर के लिए तैयार नहीं हो जाते हैं तब तक जर्नल या पढ़ें (एक कप हर्बल चाय पीते हुए!)।

कुछ भी लेने से पहले शोध

औषधीय रूप से लेने से पहले जड़ी बूटियों के बारे में हमेशा उचित शोध करना याद रखें। अलग-अलग लोग अलग-अलग तरीकों से पौधों पर प्रतिक्रिया करते हैं।

आप अपने स्वास्थ्य और भलाई के लिए जिम्मेदार हैं। जैसे, इनमें से कोई भी उपाय करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या एक पेशेवर हर्बलिस्ट से परामर्श करना सुनिश्चित करें। वे यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि क्या बाहर देखने के लिए कोई संभावित मतभेद हैं या नहीं। वे खुराक के बारे में किसी भी प्रश्न के साथ आपकी मदद कर सकते हैं।

क्या यह लेख सहायक था?

हाँ नही

×

हम आपकी मदद की प्रतिक्रिया की सराहना करते हैं!

हमारे सामग्री को बेहतर बनाने के लिए आपके उत्तर का उपयोग किया जाएगा। आप हमें जितना अधिक फीडबैक देंगे, हमारे पेज उतने बेहतर हो सकते हैं।

सामाजिक मीडिया पर हमारा अनुसरण करें:

फेसबुक Pinterest

 

Idea Source: morningchores.com

Related Posts