18 Common Brussels Sprouts Problems and Solutions

क्या आपने कभी ब्रसेल्स स्प्राउट्स की एक ठोस फसल प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की है? यदि हां, तो आप अल्पमत में हैं। बहुत से लोग वास्तव में इन पौधों की खेती के साथ संघर्ष करते हैं और इसके बजाय काले, ब्रोकोली, और रापिनी जैसे आसान ब्रासिका का लक्ष्य रखते हैं। सौभाग्य से, आपके सामने आने वाली सभी ब्रसेल्स स्प्राउट्स समस्याओं के समाधान हैं।

कुछ अधिक सामान्य मुद्दों के बारे में जानने के लिए और उन्हें कैसे हल करें, इसके बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

Contents

1. अंकुरित होने में विफलता

यदि आपके ब्रसेल्स स्प्राउट्स ने बीज बोने के एक महीने के बाद भी अपने सिर को मिट्टी से बाहर नहीं निकाला है, तो बढ़ते हुए बिस्तर की जाँच करें। गोभी मैगॉट्स ब्रासिका की जड़ों में सुरंग बनाने और उनमें से अच्छाई खाने के लिए प्रसिद्ध हैं। घिनौनी जड़ों की तलाश करें जिन पर भूरे रंग के धब्बे या छत्ते के पैटर्न हो सकते हैं।

ये मैगॉट गोभी की जड़ की मक्खियों में परिपक्व हो जाएंगे। वे शुरुआती वसंत ऋतु में नम मिट्टी से प्यार करते हैं, इसलिए मौसम में आगे के लिए अपने रोपण की योजना बनाने का प्रयास करें। गर्म तापमान और शुष्क मिट्टी उनकी संख्या को कम करने में मदद करती है। आप उनसे बचाव के लिए पुदीना और एलियम जैसे लहसुन के छिलके या लीक को साथी के रूप में भी लगा सकते हैं।

2. कमजोर दिखने वाले पौधे नुकीले, बेकार तनों पर

क्या आपके अंकुरों के तने भूरे और मुरझाए हुए हैं, जिससे पत्तेदार सिर गिर जाते हैं? तब आप शायद भिगोने वाली बीमारी से निपट रहे हैं। यह एक कवक रोगज़नक़ के कारण होता है जो पूरी तरह से ठंडी, गीली मिट्टी में पनपता है। मुझे इससे कई बार जूझना पड़ा है जब मैंने वसंत ऋतु में बहुत जल्दी लगाया है।

यदि आप घर के अंदर फ्लैटों में बीज शुरू कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके रोपण बर्तनों को निष्फल कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, केवल बाँझ पॉटिंग मिट्टी के मिश्रण और गर्म पानी के साथ पानी का उपयोग करें। वास्तव में, आप अपने पौधों को पानी देने के लिए एक गर्म, पतला लहसुन “चाय” का भी उपयोग कर सकते हैं। यह आपके अंकुरों को हाइड्रेटेड रखते हुए रोगजनकों को मार देगा।

3. बीजों को मिट्टी के स्तर पर काट दिया जाता है

हमने मकई उगाने वाली आम समस्याओं पर अपने लेख में कटवर्म पर बात की थी, लेकिन वे सभी प्रकार के पौधों पर हमला करेंगे, यही कारण है कि हमारे पास उनसे निपटने में आपकी मदद करने के लिए समर्पित एक संपूर्ण मार्गदर्शिका है।

मूल रूप से, ये ग्रब मिट्टी की सतह के ठीक नीचे होते हैं और तनों के माध्यम से अपना रास्ता कुतरते हैं। आपके पौधे ऐसे दिखेंगे जैसे किसी ने उनके ठिकानों पर उन्हें नीचे गिरा दिया हो।

आप क्षेत्र को अच्छी तरह से निराई करके, और पौधों के ठिकानों के चारों ओर लकड़ी की राख छिड़क कर ग्रब को रोक सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पौधों के तनों के लिए कार्डबोर्ड कॉलर बनाने से मदद मिल सकती है। टॉयलेट पेपर रोल को आधा क्रॉसवाइज में काटें, फिर लंबाई में फिर से काटें, और उन्हें तने के चारों ओर टेप करें। उन्हें करीब से फिट करने के लिए ओवरलैप करें, और अवरोध पैदा करने के लिए उन्हें मिट्टी में लगभग एक इंच नीचे धकेलें।

अतिरिक्त प्रभावशीलता के लिए उजागर बिट्स को दो तरफा टेप के साथ कवर करें।

4. जल्दी फूलना

क्या आप जानते हैं कि ब्रासिका ठंड के साथ-साथ गर्मी से भी बोल्ट लगा सकती है? युह-हह, वे कर सकते हैं। मूल रूप से, यदि अंकुर एक अप्रत्याशित ठंड की चपेट में आते हैं, तो उन्हें लगता है कि सर्दी आ रही है। नतीजतन, वे घबराएंगे और जल्द से जल्द बीज में जाने की कोशिश करेंगे, इस प्रकार अपना प्रजनन चक्र पूरा करेंगे।

अपने क्षेत्र की अपेक्षित अंतिम ठंढ की तारीख से एक सप्ताह से अधिक समय पहले बीज न लगाएं। यह अचानक ठंड लगना उन्हें नष्ट करने से रोकना चाहिए। मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने के लिए आप उन्हें पुआल गीली घास से भी ढक सकते हैं। यदि आप अपने क्षेत्र के लिए अचानक ठंड के मौसम की चेतावनी प्राप्त करते हैं तो ठंडे फ्रेम और क्लॉच अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

5. डार्क, वायरी उपजी

क्या आपने पहले “वायरस्टेम” के बारे में सुना है? मैंने तब तक नहीं देखा था जब तक मैंने देखा कि मेरे ब्रसेल्स स्प्राउट्स के पौधे हेयरब्रश ब्रिसल्स की तरह दिखते थे। यह उसी प्रकार के कवक रोगज़नक़ के कारण होता है जो नमी से होने वाली बीमारी का कारण बनता है, और मूल रूप से आपके पौधों को विकसित होने से रोकेगा।

गर्म, सूखी मिट्टी में पौधे लगाएं जो अच्छी तरह से सूख जाए। पर्याप्त जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए आपको मिट्टी में अतिरिक्त खाद डालना पड़ सकता है।

6. पत्तियों पर काले या बैंगनी धब्बे

इसे “बैक्टीरिया लीफ स्पॉट” के रूप में जाना जाता है और यह तब हो सकता है जब आप ऊपर से पानी डालते हैं। मूल रूप से, यह बाहरी पत्तियों पर छोटे काले या बैंगनी रंग के फजी धब्बे होते हैं। यदि आप इसे जल्दी नोटिस करते हैं, तो आप उन पत्तियों को चुटकी बजाते हुए जला सकते हैं ताकि संक्रमण न फैले।

उस ने कहा, यदि आप कुछ दिनों के लिए दूर थे और अपनी फसल को खराब देखने के लिए वापस आए, तो आपको बहुत कुछ जलाना होगा। फिर मिट्टी को लहसुन के पानी से उपचारित करें और इसे एक मौसम के लिए परती छोड़ दें। फिर, कुछ वर्षों तक वहां ब्रसेल्स स्प्राउट्स न लगाएं।

7. रॉटेड इनसाइड

आप अपने स्प्राउट्स में यह समस्या तब तक नहीं पाएंगे जब तक कि आप उन्हें खुला नहीं काटते और उनके अंदरूनी हिस्से काले और प्यारे नहीं होते। कभी-कभी आपको बाहर से वी-आकार के पीले-हरे रंग से इसकी उपस्थिति का संकेत मिलेगा, लेकिन आमतौर पर आप इसे तब तक नहीं पाएंगे जब तक कि बहुत देर न हो जाए।

उस क्षेत्र में सब कुछ जला दें, मिट्टी को उपरोक्त जैविक कवकनाशी से उपचारित करें और फसलों को घुमाएं।

८. पत्तों पर ख़स्ता लेप

यह इस साल मेरे मटर के पौधों का अभिशाप था, और यह सबसे आम ब्रसेल्स स्प्राउट्स समस्याओं में से एक है। यह गर्म, नम स्थितियों में पनपता है, और आपके पौधों को ऐसा दिखता है जैसे वे टैल्कम पाउडर से ढके हों।

अपने पौधों के बीच उचित दूरी सुनिश्चित करके और ऊपर से कभी पानी न देकर इस फफूंदी से बचा जा सकता है। पत्तियों को ओवरलैप किए बिना फैलने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें। इसके अतिरिक्त, पत्तियों को नियमित रूप से काटने के लिए स्वच्छ, रोगाणुहीन टुकड़ों का उपयोग करें। यदि पत्तियों तक पहुंचने के लिए हवा और सूर्य के प्रकाश के लिए पर्याप्त जगह है, तो उनमें फफूंदी विकसित होने की संभावना कम होती है।

इसके अलावा, केवल मिट्टी के स्तर पर पानी ताकि पत्ती नोड्स के बीच अतिरिक्त पानी जमा होने का कोई अवसर न हो।

9. फजी ग्रे ग्रोथ

हालांकि कोमल फफूंदी और ख़स्ता फफूंदी दोनों नमी-प्रेमी रोगजनक हैं, वे अलग तरह से प्रकट होते हैं। उनकी बढ़ती प्राथमिकताएं भी थोड़ी अलग हैं। उदाहरण के लिए, डाउनी मिल्ड्यू ठंडी नमी को ज़्यादा गरम करना पसंद करता है, और पत्तियों के नीचे के हिस्से पर विकसित होता है, न कि उनके ऊपर।

अगर आपके ब्रसेल्स स्प्राउट्स की पत्तियां पीली हो रही हैं, तो उनके अंडरसाइड्स की जांच करें। फजी ग्रे “डाउन” और ब्लैक स्पॉट की तलाश करें। यदि आप उन्हें ढूंढते हैं, तो इन पौधों को नष्ट कर दें और लहसुन के कवकनाशी का प्रयोग करें। फिर वहां कम से कम तीन साल तक ब्रासिका लगाने से बचें।

10. पत्तों में फटे छेद

वे सुंदर हो सकते हैं, लेकिन ये झटके (पियरिस रैपाई) यदि आप उन्हें अनुमति देते हैं तो वे आपके सभी ब्रासिका पर उछाल देंगे। वे पत्तियों पर अंडे देंगे और उनके लार्वा आपकी सभी फसलों के माध्यम से अपना रास्ता तय करेंगे।

उन्हें दूर रखने के लिए आपका सबसे अच्छा दांव फ्लोटिंग रो कवर का उपयोग करना है। कम से कम 2 फीट लंबे समर्थन पर हल्के रंग के, बहुत महीन जाल का लक्ष्य रखें। वे हवा और प्रकाश को आपके पौधों के चारों ओर प्रवाहित होने देंगे, उनके फैलने के लिए पर्याप्त जगह होगी, लेकिन तितलियों के पास आने का कोई मौका नहीं होगा।

*ध्यान दें: यदि आपके क्षेत्र में गोभी की सफेदी के साथ बहुत सारी समस्याएं हैं, तो उनके लिए “ट्रैप क्रॉप” लगाने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, मैं अपनी संपत्ति की परिधि के चारों ओर विशाल कोलार्ड और सरसों का साग लगाता हूं। ये अन्य पौधों से काफी दूर बोए जाते हैं ताकि वे क्रॉस-परागण न करें, और तितलियों का ध्यान आकर्षित करें ताकि वे अंदर की ओर न भटकें।

11. पत्तों पर इल्ली

ऊपर वर्णित सफेद तितलियों के अलावा, अन्य पंख वाले क्रिटर्स (जैसे पतंगे) अपने अंडे अंकुरित पौधों पर भी रखना पसंद करते हैं। फ़्लोटिंग रो कवर आदर्श हैं, लेकिन यदि आप उस मार्ग पर नहीं जाना चाहते हैं तो अन्य विकल्प भी हैं।

क्या आपके पास मुर्गियां या बत्तख हैं? फिर उन्हें अपने ब्रासिका बिस्तरों में भटकने दें। वे आपके पौधों से कीड़े निकाल लेंगे, और इन ग्रबों पर अच्छी तरह से बढ़ेंगे जैसे वे जाते हैं। आप ब्रोकोनिड (परजीवी) ततैया को आकर्षित करने के लिए क्षेत्र में यारो भी लगा सकते हैं।

12. विकृत तनों वाली पत्तियों में छेद

बीटल लार्वा भूमि में आपका स्वागत है। बीटल क्षति सबसे आम ब्रसेल्स स्प्राउट्स समस्याओं में से एक है, और कई अलग-अलग प्रजातियां हैं जो उन्हें चबाना पसंद करती हैं। फ्ली बीटल और जून बग दो प्रमुख कीट हैं, हालांकि कई अन्य आगंतुक रात के खाने के लिए भी रुक सकते हैं।

लार्वा को बेनकाब करने के लिए रोपण से पहले मिट्टी को अच्छी तरह से पलट दें ताकि पड़ोस के पक्षी उन्हें खा सकें। मिट्टी को गंदगी से साफ रखें ताकि इन कीड़ों के छिपने की कोई जगह न हो। इसके अतिरिक्त, यदि वे आपके पौधों पर दावत देने की कोशिश करते हैं, तो आप उन्हें नष्ट करने के लिए खाद्य-ग्रेड डायटोमेसियस पृथ्वी को बिखेर सकते हैं।

13. मुरझाने वाले पौधे

क्लबरूट ज्यादा मजेदार नहीं लगता है, है ना? यह एक ऐसा मुद्दा है जो एक और मिट्टी से पैदा होने वाले रोगजनक के कारण होता है, जो ब्रैसिका जड़ों को मिशापेन क्लब (इसलिए नाम) में विकृत करता है। ये उलझी हुई जड़ें नमी या पोषक तत्व नहीं खींच सकतीं, इसलिए पूरा पौधा मर जाता है।

सौभाग्य से, यह रोगज़नक़ केवल अम्लीय मिट्टी में पनपता है। अपना परीक्षण करें, और अगर पीएच 7.2 से कम है तो कुछ अतिरिक्त चूने में टॉस करें। यदि आप अपने पौधों को क्लबरूट से पीड़ित पाते हैं, तो उस बिस्तर को एक साल के लिए परती रहने दें, फिर उसके बाद दो साल के लिए वहां ब्रासिका लगाने से बचें।

14. बोलिंग

ब्रसेल्स स्प्राउट्स की मुख्य समस्याओं में से एक जिसका मैंने सामना किया है, वह है बोल्टिंग। मैंने जो भी एक फसल शुरू की थी, वह उनके पहले अवसर पर बीज के लिए जा रही थी। यह पता चला है कि, कई अन्य गर्मी-सहिष्णु ब्रासिका के विपरीत, ये पौधे अचानक गर्मी की लहरों के अधीन होने पर वास्तव में बुरी तरह से काम करने के लिए प्रसिद्ध हैं।

आप इसके बजाय शरद ऋतु/सर्दियों की फसल लगाकर बोल्टिंग की समस्या से बच सकते हैं। चूंकि ब्रसेल्स स्प्राउट्स द्विवार्षिक हैं, इसलिए वे पहले वर्ष अपनी जड़ संरचना को स्थापित करने में बिताएंगे, और अपने दूसरे वर्ष में ऊपर की ओर भाला करेंगे। अपने रोपण का समय इस तरह से करें कि उनकी जमीन के ऊपर की वृद्धि ठंडे मौसम के साथ मेल खाए।

उदाहरण के लिए, क्या आप ऐसी जगह पर रहते हैं जहाँ हल्की सर्दियाँ होती हैं? यदि हां, तो अपने बीजों को मध्य से देर से गर्मियों में शुरू करने का लक्ष्य रखें। इस तरह, हवाई हिस्से सितंबर के मध्य में विकसित होंगे और देर से शरद ऋतु में कटाई के लिए तैयार होंगे।

मेरे ज़ोन 4बी क्षेत्र में वास्तव में ठंडी सर्दियाँ होती हैं, लेकिन जुलाई और अगस्त की शुरुआत में हास्यास्पद रूप से गर्म होती हैं। मैंने सीखा कि मेरे लिए सबसे अच्छी बात जून के मध्य में बुवाई करना था। इस तरह, हवाई हिस्से वास्तव में सितंबर की शुरुआत में आते हैं, इसलिए मैं उन्हें अक्टूबर के अंत से नवंबर की शुरुआत में काट सकता हूं।

बेशक, इस संबंध में सफलता पूरी तरह से मौसम और इसके अपरिहार्य मिजाज पर निर्भर करती है। आप जून में एक अजीब ओलावृष्टि या सितंबर में एक गर्मी की लहर का अनुभव कर सकते हैं। हमेशा की तरह, बागवानी एक पूरी तरह से बकवास है, भले ही हमारी उँगलियाँ आशा में पार हों।

15. बढ़ते मौसम के बीच मृत्यु

यह अत्यधिक ठंडे सर्दियों वाले मौसम में हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने पौधों को अच्छी तरह से गीला करते हैं, तो भीषण ठंड उन्हें जड़ स्तर पर मार सकती है।

इसका मुकाबला करने का एक तरीका है प्रथम वर्ष की जड़ों को खोदना, उन्हें गमला देना और उन्हें घर के अंदर रखना। आप इन बर्तनों को सूखे, शीतोष्ण तहखाने या अटारी में रख सकते हैं और फिर आखिरी वसंत ठंढ के बाद उन्हें वापस बाहर ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

16. मिशापेन स्प्राउट्स

क्या आपके पौधों ने फ्रेंकेनस्प्राउट्स विकसित किए हैं? फिर संभावना है कि आपने उन्हें अन्य ब्रासिका प्रजातियों के बहुत करीब बोया है और वे पार-परागण कर चुके हैं। मुझे यह समस्या एक साल हुई थी जब मैंने अपने स्प्राउट्स को कुछ नापा गोभी के बहुत करीब लगाया था। यीक।

अपनी ब्रासिका फसलों को अच्छी तरह से बाहर रखें ताकि वे परस्पर न हों, जब तक कि आप जानबूझकर संकर खेती करने की कोशिश नहीं कर रहे हों। इन फसलों में शामिल हैं:

  • ब्रसल स्प्राउट
  • गोभी (यूरोपीय या एशियाई)
  • ब्रोकोली (ब्रोकोलिनी, रैपिनी, आदि)
  • गोभी
  • शलजम
  • रुतबागास
  • मूली (वसाबी सहित)
  • गोभी
  • आर्गुला
  • बोक चोय
  • तत्सोई
  • हरा कोलार्ड
  • सरसों का साग (मिजुना सहित)

एक अन्य प्रकार की विकृति ढीले पत्तों वाले अंकुरित सिर हैं। यह तब हो सकता है जब मौसम गर्म और ठंडे के बीच में उतार-चढ़ाव करता है। स्प्राउट्स थोड़े खराब हो जाते हैं और यह नहीं जानते कि कसकर बनना है या ढीला होना।

17. भूरी पत्तियां

क्या आप जानते हैं कि ब्रसेल्स स्प्राउट्स में बोरॉन की कमी होने का खतरा होता है? पोषक तत्वों को बढ़ावा देने के लिए कुछ बोरेक्स (हाँ, वह सामान) को खाद चाय में मिलाएं। फिर अगले सीजन के रोपण के लिए मिट्टी में संशोधन करने से पहले उसी बोरेक्स को अगले साल की खाद में काम करना सुनिश्चित करें।

याद रखें कि ये स्प्राउट्स भारी फीडर हैं। उनके लिए सबसे अच्छी मिट्टी काफी दृढ़ लेकिन अच्छी तरह से जल निकासी वाली, नाइट्रोजन में भारी और फॉस्फोरस में कम होती है।

18. टिपिंग ओवर

आपने देखा होगा कि ब्रसेल्स स्प्राउट्स काफी भारी होते हैं। यह उन्हें हवा में ढोने के लिए प्रवण बनाता है (जिसे लॉजिंग के रूप में जाना जाता है)। एक बार तना परिपक्व हो जाने पर आप पौधों को बांधकर, छोटी किस्में लगाकर या आधार पर लगभग छह इंच मिट्टी का ढेर लगाकर इस समस्या से बच सकते हैं।

भीड़भाड़ से इस समस्या की संभावना बढ़ जाती है।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए ब्रसेल्स स्प्राउट्स की समस्याओं से जल्दी निपटें

आप निस्संदेह अपने सभी पौधों पर सतर्क नजर रख रहे हैं, और यह एक नेक (और स्मारकीय) कार्य है। ऊपर बताए गए कई मुद्दों के लिए, त्वरित कार्रवाई का मतलब फसल की सफलता और विफलता के बीच का अंतर हो सकता है। हालाँकि ऐसा लगता है कि खुश कहानियों की तुलना में ब्रसेल्स स्प्राउट्स की समस्याएँ अधिक हैं, आप इस बात से चकित होंगे कि ये पौधे उचित देखभाल के साथ कैसे पनप सकते हैं।

अपनी मिट्टी को अच्छी तरह से संशोधित करें, और सर्वोत्तम परिणामों के लिए जब भी संभव हो रोग प्रतिरोधी किस्मों का चयन करें। फफूंदी वाले पौधों को नष्ट करें, ऊपर से पानी देने से बचें, और आप निस्संदेह एक खुशहाल, स्वस्थ फसल के साथ समाप्त होंगे।

फिर आपको आनंद लेने के लिए बस कुछ सौ नई ब्रसेल्स स्प्राउट्स रेसिपी ढूंढनी होंगी।

क्या यह लेख सहायक था?

हाँ नही

×

हम आपकी सहायक प्रतिक्रिया की सराहना करते हैं!

आपके उत्तर का उपयोग हमारी सामग्री को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा। आप हमें जितना अधिक फीडबैक देंगे, हमारे पेज उतने ही बेहतर हो सकते हैं।

सामाजिक मीडिया पर हमारा अनुसरण करें:

फेसबुक Pinterest

Idea Source: morningchores.com

Related Posts